एक IPL मैच रद्द होने से BCCI को होता है इतना नुकसान जानकर होश उड़ जायेंग

क्या कभी आपने कभी ये सोचा है कि अगर IPL का एक मैच रद्द हो जाए तो उसमें BCCI को कितना बड़ा नुकसान होता है चलिए आज इस मुद्दे पर चर्चा करते हैं। IPL जैसा महा मुकाबला जोकि पूरी दुनिया की सबसे बड़ी लीग है अगर इसका एक मुकाबला भी रद्द हो जाए तो कितना बड़ा BCCI को नुकसान झेलना पड़ता है।
लेकिन आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट एंड “एस ओ पी” के अनुसार अगर कोई मैच बेहद ही महत्वपूर्ण है तो उस महत्वपूर्ण मुकाबले के लिए रिजर्व डे मई मे भी भेजा जा सकता है जिसके चलते उस मैच को अगले दिन आयोजित करवाया जा सकता है लेकिन आज का का विषय IPL फाइनल या IPL रिजर्व डे नहीं है बल्कि आज का मुद्दा यह है कि अगर एक IPL मैच रद्द हो जाए तो उसमें BCCI को कितना बड़ा नुकसान होता होगा।

जैसा कि हम और आप जानते हैं IPL लीग क्रिकेट जगत की एक महत्वपूर्ण लग है जिसमें दुनिया के हर कोने से सभी क्रिकेट के बड़े बड़े खिलाड़ी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। आप इसका अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि जितना विनिंग प्राइज मनी एक वर्ल्ड कप का होता है जो कि 4 साल के बाद खेला जाता है उसका होता है उससे कहीं ज्यादा तो यहां पर टीम के खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए इस पर फ्रेंचाइजी बोली लगा देती है।

एक IPL मैच रद्द होने से BCCI को होता है इतना नुकसान जानकर होश उड़ जायेंग
एक IPL मैच रद्द होने से BCCI को होता है इतना नुकसान जानकर होश उड़ जायेंग

 

तो चलिए अब जानते है की कितना नुक्सान होता है

 

मैच के दौरान अक्सर आप लोग देखते हैं कि स्टेडियम के हर कोने में बड़ी-बड़ी होल्डिंग्स लगी रहती हैं जिनमें तरह तरह प्रकार के एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाते हैं और इसके अलावा हर ओवर समाप्ति के दौरान मोबाइल एप्लीकेशन पर या टीवी पर 10 से 15 सेकंड की एक एडवर्टाइजमेंट ब्रेक लिया जाता है। उसी के साथ हर मैच में 2 – 2:30 मिनट का स्ट्रैटेजिक टाइम का ब्रेक भी लिया जाता है जिसमें बहुत लंबे-लंबे एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाते हैं।

और तो और IPL फ्रेंचाइजी की जर्सी पर तरह-तरह ब्रांड के लोगों ट्रेडमार्क नेम आदि जोकि रिप्ले में बार-बार ऑडियंस को दिखाई पड़ते हैं। टीवी प्रसारण के दौरान मैच के कोने में दिखाई जाने वाली लोकल खबरें जोकि बहुत महंगी प्रसारित होती है।

आपको ये तो पता ही है की भारत में IPL क्रिकेट का एक बहुत बड़ा त्योहार माना जाता है जिसमें जनता बहुत ही उत्साह पूर्वक और इंट्रेस्ट साथ मैच को देखती है और यदि जब इतने बड़े इवेंट को इतनी बड़ी तादाद में देखा जाए तो इस पर एक्टिव यूजर्स की संख्या के अनुसार जो भी एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाते हैं उन एडवर्टाइजमेंट का प्राइस एक एक सेकंड का लाखों का होता है।

अब यह बात आप सोचने की कोसिस करिये की जब आईपीएल फ्रेंचाइजी एक खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने के लिए इतना पैसा उड़ा सकती है तो वह अपनी फ्रेंचाइजी आईपीएल टीम से कितना पैसा वसूल करती होगी।

 

तो अब बात करते हैं की मैच रद्द होने के बाद क्या होता है – जब एक मैच रद्द होता है तो उसका मोबाइल एप्लीकेशन पर या टीवी प्रसारण पर कोई टेलीकास्ट नहीं होता है जिसमें कोई भी जनता उस एप्लीकेशन और टीवी पर एक्टिव नहीं रहती और कोई भी एडवर्टाइजमेंट उस पर नहीं दिखाई जा सकती है जिससे कि एडवर्टाइजमेंट कंपनी और क्रिकेट बोर्ड स्पॉन्सरशिप या आयोजित के बीच हुए कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार एडवर्टाइजमेंट कंपनियों को बहुत भारी नुकसान होता है क्योंकि उनके ब्रांड उनके कंपनी लोगों या उनके टैगलाइन का कोई भी प्रसारण नहीं हो सकता है क्योकि वो मैच रद्द हो चूका है तो जिससे उनकी पब्लिसिटी उस मैच के लिए रुक गई है।

 

लेकिन यहां पर जानने वाली मजेदार बात यह है कि फ्रेंचाइजी का एक पैसा खर्च नहीं होता

 

IPL मैच रद्द होने के बाद आईपीएल फ्रेंचाइजी को एक पैसे खर्च नहीं होता। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें जैसे हम अपने सुरक्षा और स्वास्थ के लिए हम अलग-अलग प्रकार के टर्म या स्वास्थ्य बीमा लेते हैं उसी प्रकार आईपीएल फ्रेंचाइजी अपना और अपने टीम के खिलाड़ियों के लिए स्वास्थ्य बीमा लेती है यदि किसी राष्ट्रीय आपदा के कारण पूरा IPL भी कैंसिल हो जाए फिर भी IPL फ्रेंचाइजी को एक पैसे का नुकसान नहीं होता है। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक उस बीमे को हम इवेंट कैंसिलेशन इंश्योरेंस के नाम से जानते हैं। इसे सभी फ्रेंचाइजी और खेल को आयोजित करने वाले आयोजक, स्पॉन्सर आदि ले सकते हैं जिससे यदि कुछ भी आपदा आती है तो उन सब को छोड़कर उस घाटे का सौदा वह बीमा कंपनी करेगी।

यहाँ तक की खिलाड़ी के चोटिल होने के बाद भी फ्रेंचाइजी का कोई नुकसान नहीं

 

अगर हम बात करे की यदि कोई खिलाड़ी चोटिल हो जाए तो भी IPL फ्रेंचाइजी का कोई नुकसान नहीं होता है। एक IPL फ्रेंचाइजी अपने टीम के किसी भी खिलाड़ी के चोटिल होने की अवस्थाओं में हुए नुकसान से बचने के लिए उसके लिए वह खिलाड़ियों का इंश्योरेंस एवं बिमा करवाती है जिसमें उस खिलाड़ी के चोटिल होने के बाद उस खिलाड़ी का सारा खर्च वह बीमा कंपनी चुकायेगी। और यहां तक इसमें उस IPL खिलाड़ी की फीस भी शामिल होती है। तो इन सब खर्चो के बारे मे आप जान सकते है की जितना भी खर्च होता है उसका सभी खर्चा BCCI को ही चुकाना पड़ता है।

Share

Leave a Comment