Cricket इतिहास के 10 अनसुने रिकॉर्ड जो कभी नहीं टूट सकते-Cricket Records In Hindi

पुरे विश्व मे फुटबॉल के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल क्रिकेट को माना जाता है, क्रिकेट मे फुटबॉल की तरह ही आये दिन कोई न कोई टूर्नामेंट्स होते ही रहते है और हर दिन बड़े बड़े रिकार्ड्स बनते रहते है और हर दिन रिकार्ड्स टूटते रहते है । इसी दौरान कुछ ऐसे रिकार्ड्स बन जाते है  जिसकी हम और आप कल्पना भी नहीं कर सकते है और जिसे तोड़ना आने वाले समय मे लगभग नामुम्किंन सा लगता है। अनेरो बल्लेबाज और गेंदबाद अपने हुनर के दम पर ऐसे रिकार्ड्स बना देते है, जिससे उनका नाम सुनहरे अक्षरों मे दर्ज हो जाता है तो आज हम उनमे से ही 10 ऐसे अनसुने रिकार्ड्स के बारे मे जांनने की कोशिस करेंगे जिसे आज तक तोड़ा नहीं जा सका और न ही आने वाले समय मे तोड़ा जा सकेगा तो आज हम इस लेख मे क्रिकेट इतिहास के 10 ऐसे अनसुने रिकार्ड्स (Cricket Records In Hindi) के बारे मे बताएँगे।

cricket records in hindi

1.MOST ODI MATCHES ON A SINGLE GROUND

एक क्रिकेट ग्राउंड पर सबसे ज्यादा मैच खेले जाने वाले क्रिकेट ग्राउंड की बात करे तो आप इस ग्राउंड का नाम सुन कर हैरान हो जाएंगे क्योकि ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड और ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड को नहीं जाता है बल्कि दुबई मे स्तिथ Sharjah Cricket Ground  को जाता है। इस ग्राउंड पर अभी तक 15 से ज्यादा इंटरनेशनल क्रिकेट टीमों ने 247 मैचे खेले है और लगातार इस नंबर मे बढ़ोतरी होती जा रही है और वही इसी लिस्ट मे दूसरे नंबर पर Zimbabawe का Harara Sports Club Cricket Ground को जाता है इस ground पर 182 मैच खेले जा चुके है और नंबर तीन पर आता हैं ऑस्ट्रेलिया का सिडनी क्रिकेट ग्राउंड आता है जिस पर 161 वनडे मैचेस खेले जा चुके है।

 

2.MOST MAN OF THE MATCH IN ODI

अभी तक क्रिकेट के वनडे फॉर्मेट मे सबसे ज्यादा मैन ऑफ़ द मैच का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम  जाता है जिन्होंने 1989  से 2012 तक 463 वनडे मत्चेस खेले है जसमे सचिन तेंदुलकर 62 बार  मैन ऑफ़ द मैच रह चुके है। इसी लिस्ट मे नंबर 2 पर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या आते है जो वनडे क्रिकेट के अपने कॅरिअर मे 48 बार  मैन ऑफ़ द मैच रह चुके है और नंबर तीन पर भारत के ही क्रिकेट के किंग काज जाने वाले विराट कोहली आते है जो वनडे मे 41 बार  मैन ऑफ़ द मैच रह चुके है। और वर्तमान मे भी विराट कोहली वनडे मैच खेल रहे है और इस रिकार्ड्स मे विराट कोहली और भी आगे जा सकते है।

 

3.MOST TRIPLE HUNDREDS IN A CAREER

क्रिकेट के टेस्ट फॉर्मेट मे आपने 100 रन और 200 रन तो आपने बनते हुए कई बार देखे होंगे पर सबसे ज्यादा 300 रन किस खिलाड़ी ने मारा है तो इस लिस्ट मे पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के DG Bradman आते है जिन्होंने 52 टेस्ट मैचों मे दो तेहरा सतक मारा है। और वीरेंद्र सेहवाग ने भी 2 तेहरा सतक मारा उन्होंने इसके लिए 104 मैचों का सहारा लिया था इसी लिस्ट मे क्रिस गेल ने भी 2 तेहरा सतक मारा है उन्होंने 103 मैचों मे ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

 

4.LONGEST MATCHES IN TEST

आज के समय मे एक टेस्ट मैच 5 दिनों का खेला जाता है पर क्या आपको पता है साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच 1939 मे खेला गया एक टेस्ट मैच 10 दिनों तक चला था जो की  LONGEST MATCHES IN TEST का वर्ल्ड रिकॉर्ड है इसी लिस्ट मे दूसरे नंबर पर 1930 मे खेला गया वेस्ट इंडीस बनाम इंग्लैंड का मैच है जो 9 दिनों तक चला था और नंबर 3 पर 8 मार्च 1929 मे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिआ था मैच है जो 8 दिनों तक लगातार चला था।

 

5.MOST T-20 MATCHES PLAYING TEAM

दोस्तों टी 20 क्रिकेट की सुरुवात 2006 मे हुई थी जब से अब तक लगभग 1750 से ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैचेस खेले जा चुके है बहुत सी बड़ी बड़ी टीमों ने ढेरो टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले है पर अभी तक सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल मैच पाकिस्तानी टीम ने खेला है जिन्होंने 2006 से अब तक 231 से ज्यादा टी-20 मैच खेले है। और नंबर दो पर इंडियन क्रिकेट टीम आती है जिन्होंने 2006 से अब तक 219 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले है।

6.MOST DUCK IN CRICKET

क्रिकेट इतिहास मे ऐसा रिकॉर्ड कोई भी बल्लेबाज अपने  करना चाहेगा परन्तु हम कुछ क्रिकेटर के बारे मे बात करे तो जो क्रिकेट के इतिहास मे सबसे ज्यादा बार 0 रन पर आउट हुए है तो इसमे सबसे पहला नाम श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नाम आता है जो 495 टेस्ट मैचों के करीयर मे 59 बार 0 रन पर आउट हुए है। वही दूसरे नंबर पर वेस्ट इंडीस के कॉर्टनी वाल्स का नाम आता है जो 337 टेस्ट मैचों मे 54 बार 0 रन पर आउट हुए है। और तीसरे स्थान पर भी श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या आते है जो 586 मैचों मे 53 बार 0 रन पर आउट हुए है।

 

7.MOST FOUR IN AN INNINGS BY TEAM

अगर हम बात करे एक पारी मे सबसे ज्यादा चौके मारने वाली टीम का तो इसमे सबसे पहले स्थान पर श्रीलंका की टीम आती है जिसने 2006 नीदरलैंड के खिलाफ एक पारी मे 56 चौके मार दिए थे। इसी लिस्ट मे दूसरे स्थान पर टीम इंडिया आती है जिसने 2011 मे वेस्ट इंडीस के खिलाफ एक पारी मे 48 चौके मारे थे।

 

8.MOST RUN IN A SERISE

अगर बात करे तो एक सीरीज़ मे सबसे ज्यादा रन मारने वाले बल्लेबाजों की तो इस लिस्ट मे पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की DG Bradman का नाम आता है जिन्होंने 1930 इंग्लैंड के खिलाफ 5 मेचो की सीरीज मे 974 रन मारे थे। जो आज भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है इसी लिस्ट मे दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के वैली हेममंड आते है जिन्होंने 1928 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 905 रन अकेले बनाये थे।

 

9.MOST CONSECUTIVE WIN IN ODI

अगर हम बात करे वनडे मे लगातार सबसे ज्यादा मैच जितने वाली टीम की तो पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया आती है जिन्होंने 11 जनवरी 2003 से लेकर 24 मई 2003 तक लगातार 23 वनडे मैच जीते थे। इसी लिस्ट मे नंबर 2 पर श्रीलंका आती है जिसने 13 लगातार मैच जीते है।

 

10.MOST MATCHES AS AN UMPIRE

अगर हम बात करे की सबसे ज्यादा बार अंपायरिंग करने वाले अंपायर की  लिस्ट मे पहले स्थान पर पाकिस्तान के अलीम दार आते है जिन्होंने 2006 से 2023 तक 446 मैचों मई अंपायरिंग की है। और नंबर दो पर सॉउथ अफ्रीका के रूडी कोएर्टज़ आते है जिन्होंने 331 मैचों मे अंपायरिंग की है।

 

तो दोस्तों आज हमने अपने इस लेख मे क्रिकेट के 10 अनसुने रिकार्ड्स (Cricket Records In Hindi) के बारे मे चर्चा की जो आज भी कायम है और आने वाले समय मे भी कायम रहेगा अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये और हमारे इस पेज को फॉलो भी कर ले क्योकि हम आपके लिए ऐसी ही अच्छी अच्छी पोस्ट लाते रहेंगे।

 

 

 

 

Share

Leave a Comment