Cricket Facts In Hindi:भारतीय क्रिकटर्स के 5 चौकाने वाले फैक्ट्स!

भारत मे स्पोर्ट्स में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल क्रिकेट है, और अगर बात क्रिकेट की ही हो तो सब की फेवरेट भारतीय क्रिकेट टीम को कोई कैसे भूल सकता है,भारतीय टीम विश्व की सफल क्रिकेट टीमों मे से एक है, इसलिए टीम इंडिया के फैंस हमेशा अपनी टीम के बारे मे लेटेस्ट अपडेट और अपनी टीम से जुड़े फैक्ट्स से परिजित रहना चाहते हैं। भारतीय टीम के फैंस अक्सर अपनी टीम इंडिया से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी इकट्ठा करते रहते है,इन्ही सभी बातो को मध्य नजर रखते हुए आज हम इस लेख मे भारतीय क्रिकटर्स के 5 चौकाने वाले फैक्ट्स(Cricket Facts In Hindi) के बारे मे जानने की कोशिस करेंगे।

Cricket Facts In Hindi

भारतीय क्रिकेट टीम आये दिन कुछ न कुछ ऐसे रिकार्ड्स या कारनामे करती रहती है,जिससे ये सुर्खियों मे लगातार बनी रहती है,इन्ही सभी बातो को मध्य नजर रखते हुए हमने आपके लिए भारतीय क्रिकेट टीम जुड़े 5 रोचक तथ्यों(Cricket Facts In Hindi) के बारे मे बताया है।
आज हम आपको इस लेख में भारतीय क्रिकटर्स के 5 चौकाने वाले फैक्ट्स(Cricket Facts In Hindi) से संबंधित जानकारी देने वाले हैं जिसमें हम टीम इंडिया के 5 चौंकाने वाले तथ्यों का खुलासा करेंगे।

Cricket Facts In Hindi

1.रविचंद्रन अश्विन के नाम एक टेस्ट सीरीज में विपक्षी टीम के सभी बल्लेबाजों को आउट करने का रिकॉर्ड!

टीम इंडिया के बेहतरीन हरफनमौला खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन के नाम के नाम एक रोचक तथ्य(Cricket Facts In Hindi) जुड़ा हुआ है। टीम इंडिया के हरफनमौला खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन ने अपनी शानदार गेंदबाजी से साल 2013 में एक रिकॉर्ड कायम किया कर लिया था,रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के 13 बल्लेबाजों को एक या एक से अधिक बार आउट किया था,और ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे,रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाजों को आउट किया था, अद्भुत रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवा लिया था।

 

2.टेस्ट मैच मे पहली बॉल पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले खिलाड़ी सुनील गावस्कर!

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर के नाम एक रोचक तथ्य जुड़ा हुआ है जिसमे यह बताया गया है कि टेस्ट मैचों मे सुनील गावस्कर एक मात्र ऐसे खिलाड़ी थे जो टेस्ट मैच की पहले ही गेंद पर सबसे ज्यादा बार आउट हुए थे। सुनील गावस्कर करीब तीन बार लगातार टेस्ट मैचों की सीरीज में पहली बॉल पर आउट हुए थे,और एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बन गए है जो टेस्ट मैच मे पहली बॉल पर इतनी बार आउट हुए थे और ये रिकॉर्ड अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

ये भी पढ़े: Mayank Yadav Biography :आईपीएल ने दिलाई पहचान

3.टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बोल्ड हुए है राहुल द्रविड़!

 

राहुल द्रविड़ को टेस्ट क्रिकेट मे सुरक्षा कवच की तरह देखा जाता था, क्योंकि राहुल द्रविड़ ने हमेशा अपनी इस खास चाल के चलते विरोधी टीम के छक्के छुड़ाएं थे, लेकिन राहुल द्रविड़ नाम एक रोचक फेक्ट मे भी जुड़ता है जिसमें हम यह देख सकते हैं कि राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में करीब 54 बार बोल्ड हुए है, और ये चाहने वाला रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवा चुके हैं और टीम इंडिया मेंपहले ऐसे खिलाड़ी बन चुके है जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बोल्ड हुए है. राहुल द्रविड़ ने 1996 से लेकर 2012 तक भारतीय क्रिकेट का प्रतिनिदित्व किया है,और करीब 164 मैचों में 286 पारी में 54 बार बोल्ड होने का रिकॉर्ड अपने नाम कायम किया है। ‌हालांकि इस बात को भी टाला नहीं जा सकता की राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है, राहुल द्रविड़ ने टेस्ट क्रिकेट मे करीब 31,258 गेंदों का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

 

4.चार लगातार वनडे मैचों मे मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी है सौरव गांगुली!

 

टीम इंडिया से जुड़े और फैक्ट की बात करे तो हम सौरव गांगुली से जुड़े मजेदार फैक्ट के बारे मे न बताएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। दरअसल भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ियों मे से एक सौरव गांगुली जिन्हे हम लोग प्यार से दादा के नाम से भी पुकारते है,इनके के नाम एक ऐसा अटूट रिकॉर्ड कायम है,दरअसल दादा के नाम लगातार चार लगातार वनडे मैचों मे मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने का रिकॉर्ड दादा के नाम है, ये रिकॉर्डउन्होंने साल 1997 में टोरंटो में पाकिस्तान के खिलाफ हुए वनडे मैच में लगातार चार बार सौरव गांगुली को मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया था, ये रिकॉर्ड अभी क्रिकेट इतिहास मे केवल सौरव गांगुली के नाम है।

 

5.सचिन तेंदुलकर के बैट से शाहिद अफरीदी ने खेला था मैच!

 

भारतीय टीम के फैंस को शायद ही एक रोचक फैक्ट के बारे मे पता होगा ये फैक्ट सचिन तेंदुलकर के बल्ले से जुड़ा हुआ है। सन 1996 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच मैच खेला जा रहा था,इस मैच मे शाहिद अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ ताबरतोड़ 37 गेंद में 11 छक्के और चार चौक जड़ दिए थे,इस पारी के चलते शाहिद अफरीदी ने तेजी से शतक जोड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था लेकिन यह कमाल शाहिद अफरीदी ने सचिन तेंदुलकर के बल्ले से किया था। असल मे बात यह की श्रीलंका के खिलाफ मैच खेलने के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी के पास एक उचित बल्ला नहीं था इसलिए वकार यूनिस ने शाहिद अफरीदी के मैच खेलने के लिए सचिन तेंदुलकर का बल्ला मांग कर शाहिद अफरीदी को सौंप दिया था,सचिन तेंदुलकर के बल्ले के चलते ही पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने अपना पहला वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था। परन्तु अब यह रिकॉर्ड अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डी विलियर्स के नाम कायम है।

ये भी पढ़े:भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा T20I रन बनाने वाले पांच बल्लेबाज

निष्कर्ष

तो इस लेख मे हमने भारतीय टीम से जुड़े 5 रोचक फैक्ट्स(Cricket Facts In Hindi) के बारे मे जाना,जिन्हे सुन कर आप लोगो को भी मजा आया होगा,एक महतवपूर्ण बात ये भी है की सभी फैक्ट्स भारतीय खिलाड़ियों से जुड़े है।

हमारे इंस्टाग्राम पेज भी फॉलो करे.
Share

Leave a Comment